सुरक्षा सुरक्षा के संदेश के साथ एक बार फिर प्रदेश के नौनिहाल तैयार

  • 27 अक्टूबर को सड़क सुरक्षा संबंधी खंड स्तर पर आयोजित की जाएगी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता
  • पुलिस विभाग के अधिकारी भी उतरेंगे फील्ड में, यातायात नियमों के बारे में करेंगे सचेत

चंडीगढ़ अक्टूबर। हरियाणा प्रदेश के नौनिहाल एक बार फिर सड़क सुरक्षा का संदेश देने के लिए तैयार है। पुलिस विभाग के संयुक्त एवं सार्थक प्रयासों के चलते 27 अक्टूबर को खंड स्तर पर सड़क सुरक्षा के थीम के साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर विद्यार्थी पूरे उत्साह के साथ तैयारी करने में जुटे हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यातायात नियमों की पालना करने की आदत को विद्यार्थियों में शुरू से ही विकसित करने के उद्देश्य से अखिल हरियाणा सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता -2023-24 आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के तहत पुलिस विभाग द्वारा विद्यार्थियों को अलग-अलग लेवल की किताबें उपलब्ध करवाई जाती है ताकि विद्यार्थी उन किताबों को पढ़कर यातायात नियमों के बारे में जागरूक बने। इसके बाद इन्ही किताबों में दी गई जानकारी के आधार पर प्रश्न पत्र तैयार किया जाता है। जैसे-जैसे विद्यार्थी इन लेवल को क्रॉस करता जाता है उन्हें प्रतियोगिता के लिए अगले स्तर की किताबें उपलब्ध करवा दी जाती है। सड़क सुरक्षा संबंधी विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए अधिकारी व कर्मचारी भी फील्ड में पहुंच रहे है ताकि इसके उद्देश्य को सफल बनाया जा सके।

गौरतलब है कि पिछले दिनों 13 अक्टूबर को इस प्रतियोगिता को विद्यालय स्तर पर आयोजित किया गया था जिसमें 42 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता में प्रथम , द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए अब खंड स्तर पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। खंड स्तर पर विजेता प्रतिभागी इसके बाद जिला स्तर पर फिर रेंज स्तर पर भाग लेंगे। रेंज स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता के तहत वर्ष 2016-17 में 44 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लेते हुए लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *