हरियाणा एनसीबी ने 1 महिला समेत 4 तस्कर किए गिरफ्तार, बिहार-एम.पी के रहने वाले है 2 तस्कर

  • महिला तस्कर से बरामद किया 51 ग्राम चिट्टा/हेरोइन, अम्बाला की रहने वाली है आरोपी महिला।
  • एक आरोपी है मध्य प्रदेश का, वहीँ दूसरे का सम्बन्ध है बिहार से। एक अन्य आरोपी था नारनौन्द जिले से।
  • एनसीबी यूनिट कर रही है अलग अलग स्थानों पर रेड, यमुनानगर में की दो रेड ।

2 अक्टूबर, चंडीगढ़।।
प्रदेश पुलिस महानिदेशक डीजीपी शत्रुजीत कपूर व हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख एडीजीपी ओ. पी. सिंह के दिशा निर्देशों पर प्रदेश में नशा तस्करों के खिलाफ अभियान चलाये जा रहे है। पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कड़ी में कार्रवाई करते हुए एचएसएनसीबी कि जिला यूनिट्स ने एक महिला तस्कर समेत अन्य राज्यों से संबंधित दो नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुँचाने में सफलता हासिल की है। आगे जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एचएसएनसीबी की अंबाला युनिट ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए एक महिला नशा तस्कर को शहर अंबाला के जण्डी माता मंदिर के सामने नाकाबंदी कर 51 ग्राम चिट्टा/हेरोइन पकड़ने में बड़ी सफलता हासिल की है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एएसआई राज कुमार अपनी टीम इ/एसआई फूल कुमार, मुख्य सिपाही गुरमेल सिंह, अशोक कुमार के साथ नज़दीक मंजी साहिब गुरुद्वारा चौंक अंबाला शहर के पास मौजूद थे, तभी एक गुप्त सूचना के आधार पर एक बिना नंबर की एक्टिवा पर एक महिला निवासी अम्बाला को नाकाबंदी कर रोका गया। जानकारी के अनुसार आरोपी महिला स्मैक बेचने का काम करती है टीम ने सूचना के अनुसार नाकाबंदी महिला को रोका और तुरन्त रेड कर नशा तस्कर को माल समेत काबू किया। मौके पर राजपत्रित अधिकारी डॉक्टर विनोद सौंधी, वेटनरी सर्जन, GVH गांव सोन्डा, अंबाला की मौजूदगी में महिला सिपाही अनीता व रीना के द्वारा तलाशी लेने पर पारदर्शी पॉलीथीन से 51 ग्राम चिट्टा/हेरोइन बरामद हुआ। जिसके संबंध में थाना शहर अंबाला में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया।

दो तस्कर किये गिरफ्तार, एक से डेढ़ किलो अफीम तो दूसरे से डेढ़ किलो गांजा बरामद ।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि नशा तस्करों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए एचएसएनसीबी की फतेहाबाद यूनिट ने शक के आधार पर रेलवे ओवरब्रिज जाखल के साथ सर्विस रोड पर एक नशा तस्कर को काबू कर 1 किलो 50 ग्राम अफीम पकड़ने में बड़ी सफलता हासिल की है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सब इंस्पेक्टर महाबीर सिंह के नेतृत्व में एक टीम नशा पड़ताल के लिए शहर फतेहाबाद से होते हुए कड़ैल चौंक जाखल से रेलवे ओवरब्रिज जाखल के साथ सर्विस रोड पर रेलवे लाइन की तरफ़ जा रहे थे तो सामने से एक व्यक्ति पैदल आता दिखाई दिया। जिसने पुलिस पार्टी को देख एक दम रास्ता बदल लिया व कच्चे रास्ते से खेतों की तरफ़ जाने लगा। पुलिस पार्टी की मदद से नशा तस्कर को शक के आधार पर काबू किया। मौके पर राजपत्रित अधिकारी श्री शमशेर सिंह, हपुसे, उप पुलिस अधीक्षक टोहाना की मौजूदगी में तलाशी लेने पर काले रंग की मोमी प्लास्टिक थैली से 1 किलो 50 ग्राम अफीम बरामद हुआ। नशा तस्कर का नाम पूछने पर पता चला कि ओम प्रकाश उर्फ प्रकाश वासी शिव नगर, ग्वालियर (मध्यप्रदेश) है। जिसके संबंध में थाना जाखल में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया। वहीं एचएसएनसीबी की फरीदाबाद यूनिट ने फरीदाबाद ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए नशा तस्कर को ब्लाक डी नज़दीक राजेंद्र पार्क, गुरुग्राम से 1 किलो 600 ग्राम गांजा पकड़ने में बड़ी सफलता हासिल की है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सहायक सब इंस्पेक्टर बिजेंद्र के नेतृत्व में फरीदाबाद यूनिट की एक पुलिस टीम ने एक गुप्त सूचना के आधार पर अम्भु कुमार पुत्र भूम मंडल वासी जिला भागलपुर बिहार को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की । सूचना मिली थी कि बिहार निवासी तस्कर राजेन्द्रा पार्क गुरुग्राम में गांजा की सप्लाई करने आयेगा और वह नशा व्यापार में लिप्त है। टीम ने तुरंत मौके पर पहुंची और नशा तस्कर को माल समेत काबू किया। मौके पर राजपत्रित अधिकारी श्री आशीष कुमार नायब तहसीलदार कादीपुर गुरूग्राम की मौजूदगी में तलाशी लेने पर प्लास्टिक थैली से 1 किलो 600 ग्राम गांजा बरामद हुआ। जिसके संबंध में थाना राजेन्द्रा पार्क, गुरूग्राम में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया। ऐसे ही अन्य केस में एचएसएनसीबी की हिसार यूनिट ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए गांव पेटवाड थाना नारनौद से नशा तस्कर को काबू कर 6 ग्राम हैरोईन बरामद करने में सफलता हासिल की है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इन्चार्ज युनिट हिसार PSI बर्लिन की टीम नशा पड़ताल के सम्बन्ध में गांव पेटवाड बस अड्डा पर मौजुद थी। तभी एक गुप्त सुचना के आधार पर रोहित पुत्र जगदीश वासी गांव पेटवाड, जो गांव व आस-पास के गांव के लड़कों को नशीला पदार्थ चिट्टा/हेराईन बेचता है, को काबु करके राजपत्रित अधिकारी की मौजुदगी में तलाशी लेने पर 6 ग्राम हेराईन/ चिट्टा बरामद हुआ जिसके संबंध में थाना नारनौंद मे मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया।

यमुनानगर में नशा तस्करों के खिलाफ डॉग स्क्वायड के साथ सर्च अभियान, नशा तस्करों पर रखी जा रही है सख्त निगरानी ।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की अंबाला टीम ने यमुनानगर के गन्ना यार्ड, गुलाब नगर कॉलोनी यमुनानगर के आसपास कई क्षेत्र में नशा तस्करों के घर दुकानों पर सर्च अभियान चलाया गया। इस तलाशी अभियान में संदिग्ध नशा तस्कर के घरों की तलाशी ली गई। जानकारी देते हुए हरियाणा पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनिट अंबाला के इंचार्ज सब इंस्पेक्टर राजेश कुमार व उनकी टीम ने नशे के हॉटस्पॉट इलाको में बिना बताए रेड की गई और चिन्हित घरों की तलाशी ली गई है। इस अभियान में उन घरों की तलाशी ली गई जिनके ऊपर पहले से एनडीपीएस के मुकदमे दर्ज हैं इस सर्च अभियान में युनिट अंबाला के सभी पुलिसकर्मी मौजूद रहे। लगभग 12 घर–दुकान एवं सुनसान इलाकों की सूची बनाकर सर्च अभियान चलाया गया। यह अभियान बिना किसी को सूचित किए चलाया गया है। यह रेड एचएसएनसीबी प्रमुख के निर्देश पर नशीले पदार्थ माफियों की चैन को तोड़ने को लेकर की गई और चिन्हित घरों में पहुंचकर घरों के दरवाजे खुलवाए गये। तलाशी के समय एचएसएनसीबी की डॉग स्क्वायड
की टीमों को भी साथ लिया गया। एनसीबी के इस सर्च अभियान में कोई भी मादक पदार्थ बरामद नहीं हुआ। पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सम्पूर्ण हरियाणा में जिन-जिन कालॉनी, कस्बे एवं गावों में मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले व्यक्ति अपना ठिकाना बनाऐ हुऐ हैं, वहा भी इस प्रकार से चैकिंग अभियान निरंतर चलाऐ जाएंगे ताकि सम्पूर्ण हरियाणा को नशा मुक्त किया जा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *