हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो ने भ्रष्टाचारियों को बेनकाब करने वाले नायकों को किया सम्मानित

डीजी शत्रुजीत कपूर ने पंचकूला रेंज के 17 शिकायतकर्ताओं को दिए ‘सम्मान पत्र‘

रिपोर्ट नफीस उर रहमान
चंडीगढ़, 2 अगस्त – हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) द्वारा राज्य सरकार के भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा के विज़न को साकार करने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए एक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया।
आज पंचकूला में एसीबी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता एंटी करप्शन ब्यूरो, हरियाणा के महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने की। इस अवसर पर श्री कपूर ने पंचकूला रेंज के 17 शिकायतकर्ताओं को ‘सम्मान पत्र‘ देकर सम्मानित किया। इन्होंने आगे आकर भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत दर्ज करके असाधारण साहस का प्रदर्शन किया है।

सभी रेंजों में किया जाएगा सम्मानित

इसी तरह के सम्मान समारोह इस सप्ताह अंबाला, करनाल, रोहतक, हिसार, गुरुग्राम और फरीदाबाद सहित एसीबी की सभी रेंज कार्यालयों में भी आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें कुल 132 शिकायतकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा।

भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाला असली नायक

अपने संबोधन में श्री कपूर ने भ्रष्ट अधिकारियों को बेनकाब करके एक ईमानदार समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए शिकायतकर्ताओं की सराहना करते हुए उन्हें असली नायक बताया। उन्होंने स्वीकार किया कि समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार को देखते हुए आगे आकर शिकायत करना कोई आसान काम नहीं है। पूरे मामले की कार्यवाही के दौरान शिकायतकर्ताओं को बहुत दबाव का सामना करना पड़ता है, लेकिन उनके द्वारा आगे आकर किया गया कार्य राष्ट्र की सेवा और राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त शासन को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

कोई परेशान करे तो तुरंत करे रिर्पोट

शिकायतकर्ताओं से बातचीत करते हुए श्री कपूर ने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि इस दौरान उनके समक्ष अगर किसी तरह का उत्पीड़न या दबाव बनाया जाता है तो उससे तुरंत निपटा जाएगा। उन्होंने शिकायतकर्ताओं को ऐसे मामलों की रिपोर्ट संबंधित जांच अधिकारी या टोल-फ्री नंबर 1800-180-2022 पर करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे एसीबी की ओर से तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।
उन्होंने शिकायतकर्ताओं से आग्रह किया कि वे अपने अनुभव साझा करके दूसरों को भी प्रेरित करें और कम से कम 10 लोगों को बताएं कि भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा होना समाज के लिए अच्छा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भ्रष्टाचार एक सामाजिक बीमारी है जिसे इसके खिलाफ सामूहिक आवाज उठाकर ही खत्म किया जा सकता है।

इस साल अब तक 100 ट्रैप मामले हुए दर्ज

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि एसीबी ने वर्ष 2023 में अब तक रिकॉर्ड 100 ट्रैप मामले दर्ज किए हैं और 99 से अधिक भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें कई क्लास-1 और 2 अधिकारी भी शामिल हैं। यह कार्रवाई भ्रष्टाचार से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एसीबी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
श्री कपूर ने शिकायतकर्ताओं को ‘ट्रैप मनी‘ प्रदान करने के लिए 1 करोड़ रुपये के रिवॉल्विंग फंड पर भी प्रकाश डालते हुए बताया कि अब ट्रैप मामलों के दौरान शिकायतकर्ताओं को अपनी जेब से धन की व्यवस्था करने की जरूरत नही है। इस फंड से जरूरतमंद शिकायतकर्ताओं को नियमित रूप से धनराशि वितरित की जा रही है।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एसीबी श्री अजय सिंघल, डीआईजी एसीबी मुख्यालय श्री पंकज नैन, पुलिस अधीक्षक एसीबी मुख्यालय श्री कुशल सिंह एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

भ्रष्टाचार के खिलाफ यहां करें शिकायत

एसीबी ने लोगों से आग्रह किया कि वे सरकारी विभागों के अधिकारियों द्वारा सरकारी कार्यों की एवज में रिश्वत मांगने की किसी भी घटना की तुरंत रिपोर्ट करें। इस संबंध में शिकायत टोल-फ्री नंबर 1800-180-2022 और 1064 के साथ-साथ व्हाट्सएप नंबर 094178-91064 के माध्यम से की जा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *