नीति आयोग के सदस्य ने हरियाणा 112 का किया दौरा

संचालन के लिए राज्य सरकार व ईआरएसएस टीम की करी सराहना

(डीपी वशिष्ठ)पंचकुला
नीति आयोग, भारत सरकार के सदस्य, डॉ. वी.के. पॉल ने अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा श्रीमती जी. अनुपमा एवं निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन प्रभजोत सिंह के साथ स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एसईआरसी), हरियाणा 112 पंचकूला का दौरा किया।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, दूरसंचार एवं आईटी डॉ ए. एस. चावला, जो हरियाणा 112 परियोजना के नोडल अधिकारी भी हैं, ने सभी मेहमानों का स्वागत किया।
इस दौरान उन्होंने डॉ. पाॅल सहित अन्य अधिकारियों को हरियाणा 112 की विशेषताओं एवं एम्बुलेंस सेवाओं सहित अन्य आपातकालीन सेवाओं के साथ इसके एकीकरण के बारे में जानकारी दी। साथ ही चौबीसों घंटे पुलिस सहायता के साथ नागरिकों को सशक्त बनाने की दिशा में हरियाणा पुलिस की विशेष पहल के बारे में भी अवगत कराया।
इस मौके पर डॉ. पॉल ने एकीकृत मोड में विश्व स्तरीय आपातकालीन प्रतिक्रिया केन्द्र की स्थापना व इसके सुचारू रूप से संचालन के लिए हरियाणा सरकार और ईआरएसएस हरियाणा टीम के प्रयासों की सराहना की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने संकट के समय सभी लोगों को असाधारण सेवाएं प्रदान करने के लिए ईआरएसएस हरियाणा की भी काफी सराहना की और भविष्य में अनुकरण करने के लिए देश के लिए एक मॉडल के रूप में इसका उल्लेख किया।
डॉ. वी.के. पॉल को एसईआरसी बिल्डिंग में कम्युनिकेशन ऑफिसर रूम, डिस्पैच ऑफिसर रूम, ट्रेनिंग हॉल, ऑडिटोरियम और कैफेटेरिया आदि सहित बिल्डिंग का दौरा भी कराया गया।
इस अवसर पर हरियाणा 112 टीम और स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि संकट में फंसे नागरिकों को कम से कम समय में सहायता प्रदान करने की हरियाणा सरकार की ऐतिहासिक पहल हरियाणा 112 ने कम समय में आम लोगों के बीच अपनी पहचान बनाई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *